मीना मंच पुनर्गठन 2025-26



महानिदेशक महोदया, स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय समग्र शिक्षा, विद्या भवन, निशातगंज, लखनऊ-226007 का मीना मंच के पुनर्गठन के सम्बन्ध में आदेश :

सेवा में,

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी,
समस्त जनपद ।
पत्रांक-GE-84/ पॉवर एंजिल /164/2025-26, दिनांक 07.9.2025

विषय-शैक्षिक सत्र 2025-26 में उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कम्पोजिट विद्यालयों तथा के०जी०बी०वी० में मीना मंच के पुनर्गठन तथा साप्ताहिक गतिविधियों एवं प्रमुख दिवसों के आयोजन हेतु कैलेण्डर जारी किये जाने के सम्बन्ध में।
महोदय / महोदया,
वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट 2025-26 में स्पेशल प्रोजेक्ट फॉर इक्विटी के अंतर्गत लाइफ स्किल एजूकेशन फॉर एडोलेसेंट गर्ल्स कार्यक्रम स्वीकृत है। उक्त कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नई शिक्षा नीति 2020 के "अध्याय 6-समतामूलक और समावेशी शिक्षा' के आलोक में किशोर-किशोरियों में जीवन-कौशल विकसित करना, अपवंचित समुदाय की किशोरी बालिकाओं को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ना एवं सभी किशोर-किशोरियों को सशक्त बनाना है। उक्त लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु विगत वर्षों में सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कम्पोजिट विद्यालयों तथा के०जी०बी०वी० में गठित मीना मंच अत्यधिक प्रभावशाली मंच के रूप में उभर कर आये हैं। शैक्षिक सत्र 2025-26 में प्रदेश के समस्त उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कम्पोजिट विद्यालयों तथा के०जी०बी०वी० में मीना मंच का पुनर्गठन करते हुये अप्रैल 2025 से मार्च 2026 तक प्रत्येक शनिवार आयोजित की जाने वाली गतिविधियों एवं प्रमुख दिवसों सम्बन्धी सप्ताहवार कार्ययोजना / कैलेण्डर संलग्न कर प्रेषित है।

अतः आपको आदेशित किया जाता है कि संलग्न कैलेण्डर समस्त उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कम्पोजिट विद्यालयों तथा के०जी०बी०वी० में प्रेषित करते हुये कैलेण्डर के अनुसार गतिविधियों का सफलतापूर्वक आयोजन कराना सुनिश्चित करें। जिला समन्वयक बालिका शिक्षा का यह दायित्व है कि सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कम्पोजिट विद्यालयों तथा के०जी०बी०वी० में मीना मंच कैलेण्डर को विद्यालय की दीवारों पर चस्पा करवाते हुये तत्सम्बन्धी गतिविधियों का नियमित संचालन एवं अनुश्रवण करेंगे एवं प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में गत माह की आख्या राज्य परियोजना कार्यालय को प्रेषित करेंगे।

भवदीया, (कंचन वर्मा) राज्य परियोजना निदेशक

पृ०सं०: GE-84 / पॉवर एंजिल /164/2025-26 तददिनांकित 

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